What is USB CONDOM..?



दोस्तों आज हम चलते फिरते मोबाइल का Use करते है वो चाहे पेमेंट करना हो या किसी जगह को ढूँढना हो मोबाइल हमारे लिए आज बहुत उपयोगी बन गया है अगर कही बहार जाना हो तो हम अपने Charger  को साथ में लेकर जाते है और कभी हम चार्जर न लेजा कर सिर्फ DATA Cable को रख लेते है। 

USB port

जब कभी Mobile  की Battery ख़तम होती है तो हमें ऐसा लगता है की हमारी जिंदगी ही थम सी गई है .आज सभी सार्वजानिक जगहों पर आपको USB Port लगा दिखाई देता है जैसे railway station Airport , Bus stop ,और हम वहा अपना Mobile Charge लगा देते है। 


mobile charge


पर क्या आप जानते है सार्वजनिक जगह पर लगा USB PORT साइबर अपराधी आसानी से  USE कर  सकते  है जिससे आपका Personal DATA चोरी होने का खतरा रहता है पर आज कल किसी को इस बात का ध्यान नहीं रहता की हमारा DATA  कोई ले सकता है और हम उसे न सोचते हुए USE कर लेते है जिससे बचने के लिए मार्केट में एक Device आया है जिसे USB कंडोम कहा जाता है। 



USB condom

क्या है USB CONDOM ..?

इसे USB Data Blockers ने USB Condom का नाम दिया है आसान भाषा में कहा है तो ये Device आपके Data Cable को चार्जर केबल में बदल देता है ये कंडोम वास्तविक कंडोम की तरह  लेटेक्स नहीं होते पर है इसका नाम सुन के आपको  कुछ और ध्यान आता होगा मगर यह एक Device है जो साइबर अपराधी को आपके DATA चुराने से बचा सकता है जिसे जूस जैकिंग  (juice jacking) कहते है। 



juice jacking

जूस जैकिंग क्या है ..?

आज कल दुनिया के बड़े हैकर सार्वजनिक जगह में लगे USB पोर्ट में अपना Malware लगा देते है और जब कोई उस Port  में अपना Mobile Change करने के लिए लगते है तो उस मोबाइल में Malware install  हो जाता है जो की आपका सारा Data Transfer करने में मदद करता है और आपकी सारी details को Hackers तक पंहुचा देता है जिसे जूस जैकिंग (juice jacking ) कहा जाता है। 



कैसे काम करता है USB CONDOM ..?

USB कंडोम एक छोटे USB  Device की तरह होते है जिसमे Input और output Port होते है ये Device मोबाइल को Power Transfer तो होने देता है पर DATA Transfer को पूरी तरह Block कर देता है जिससे आपका मोबाईल Safe रहता है और Charge होता है और ये इतना छोटा होता है की आप उसे कही भी लेजा सकते है जिसे आप Online भी Purchase कर सकते है। 


What is USB CONDOM..? What is USB CONDOM..? Reviewed by Technical tips on 4:31 PM Rating: 5

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.